हुआ यू की हम अपने सम्‍पादक के घर बैठे से किसी काम से नही बस उनक घर के तरफ से गुजर रहा था तो मैने सोचा कि क्‍यो न इन साहब क घर एक कप चाय हो जाय  फिर फोन करके पता किया तो ये मालूम हुआ कि घर पर ही है फिर मै उनके घर जम बैठा । 
      चाय की दो प्‍याली परोसी गयी एक मेरे लिये एक खुद उनके लिए , चाय की चुस्कियों के साथ इधर-उधर की बातेें हो ही रही थी कि अचानक उनको याद आया कि मेरा कम्‍पयूटर कई दिनों से खराब पडा है इसे देख लो (मै ये बता दू आपको कि मै कम्‍पयूटर इंजिनियर तो नही हू पर छोटी -मोटी कोई खराबी हो तो देख सकता हू ) मैने कहा फिर देरी किस बात की दिखाइये कम्‍पूटर वो अपनी बेटी को अावाज दिये नन्‍ही सी प्‍यारी कोई छ: या सात साल की थ्‍ाी आवाज लगाते हुये आयी जी पापा उसके साथ उसकी छोटी बहन भी लगभग दो या तीन सा की उसी के पीछे दौडती हुयी आयी, ये अंकल को कम्‍पयूटर वाले रूम दिखा दो , फिर हुआ क्‍या मै दोनो के पिछे चल दिया । बाप रे बाप कितना गंदा ये बडे लोग केवल चिजों को ढक कर हि रखते खोलो तो पता चलता है कि कितना गंदा है , वो दो बच्चियां मेरे साथ बकबक करते हुये जमी रही मैने भी उनसे कई सवाल किये जैसे क्‍या नाम है किस क्‍लास मे पढती हो इन्‍ही सारी बातों ही बातों में मैने ये भी पूछ पडा कि कितने भाई बहन हो दोनो वहा से तूफान की तरह भागी और मम्‍मी से जा पूछी ये भाई क्‍या होता है ? मै सोच मे पड गया ये क्‍या मै पूछ बैठा साथ्‍ा मे उनकी मम्‍मी भी हैरान हो गयी क्‍या जबाब दूं इनको।  किसी तरह उनकी मम्‍मी उनको बहलाते हुये बोली अंकल को परेशान न करो जाओ बैठ कर पढाई करो । पर उनको पढाई कहा सूझ रही थ्‍ाी उनके मन मे तो वही सवाल था बडी वाली मेरे पास आकर चुप चाप खडी हो गयी थी फिर थोडी देर बाद मुझसे सवाल की अपके कितने भाई है ? अब मै परेशान क्‍योकि मेरे पास भी कोई भाई नही है ,,,, मैने कहा कि मेरा भी कोई भाई नही है मै भी तुम लोगो जैसा ही हू पर आप लोग परेशान न हो भगवान आप सब को जल्‍दी ही भाई दे देगा । सच बात तो ये है कि उन बच्चियों का इस तरह से सवाल करना किसी को भी परेशानी मे डाल सकता है इतनी बडी तो ये बच्‍ची नही थी पर वो इतनी छोटी भर न थी की वो रिस्‍तो को न समझ सके कि भाई क्‍या होता है । उस कम्‍पयूटर को सही करते हुये मैने अपने सम्‍पादक को कहा कि सर ये सही नही होगा इसका एसएमपीएस जल गया है बदलना पडेगा। उन्‍होने कहा कि  कोई बात नही किसी दिन लाकर लगा देना । फिर मै वहा से उन दोनो बच्‍िचयों को वायॅ वॉय कहते हुये निककला लिया ।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top